कैलाश पर्वत का रहस्य क्या है, कैलाश पर्वत कहा है और कैलाश पर्वत का इतिहास क्या है.

Sharing is caring!

कैलाश पर्वत : दुनिया का सबसे बड़ा रहस्यमयी पर्वत (Kailash Parvat The world’s greatest mysterious mountain)

Kailash Parvat The world's greatest mysterious mountain
कैलाश पर्वत का रहस्य : दुनिया का सबसे बड़ा रहस्यमयी पर्वत

कैलाश पर्वत दुनिया का सबसे बड़ा रहस्यमयी पर्वत है ! क्यों आज तक कैलाश पर्वत पर कोई भी पहुच नहीं पाया ! माना जाता है कैलाश पर्वत के अन्दर कई सारे ऐसे राज़ छुपे हुए है ! जिससे मानव जाती अभी तक खोजने में विफल रही है ! कैलास पर्वत भगवान् शिव का स्थान माना जाता है ! ये कई सदियों पुराना पर्वत है ! आईये हम आपको कैलाश पर्वत का रहस्य क्या है समजाते है ! 

आज हम आपके साथ इन विषयों पर चर्चा करेंगे !

  1. कैलाश पर्वत का इतिहास क्या है !
  2. कैलाश पर्वत कहाँ है !
  3. कैलाश पर्वत का रहस्य क्या है !

1.कैलाश पर्वत का इतिहास क्या है (What is the history of kailash mountain)

कैलाश पर्वत का इतिहास लगभग हजारो वर्षो पुराना है ! माना जाता है की इस पर्वत पर भगवान शिव निवाश करते थे ! कैलाश पर्वत भगवान शिव का तीर्थ स्थल है ! ये पर्वत एक बहुत बड़ा पवित्र स्थल है ! इसकी उचाई 6,638 मीटर (21778 फिट) है ! इसकी उचाई ज्यादा तो नहीं है ! लेकिन इसे देखने पर ऐसा लगता है ! की इसे बहुत ही बारीकी से दर्शाया गया है ! कैलाश पर्वत आसपास के सभी पहाड़ो के सम्मान ही ऊचा है ! 

लेकिन यह पर्वत उन सभी से अलग दिखता है ! इसे देखने से ऐसा प्रतीत होता है की ये बिलकुल शांत अवस्था में एकांत में बेठा हुआ है ! यह एकांत स्थान पर स्थित है ! जहा कोई भी बड़ा पर्वत नहीं है ! कैलाश पर्वत पर चड़ना निश्चिंत है ! और 11 वि शदी में एक तिब्बती बोद्ध योगी ने कैलाश पर्वत पर चडाई भी की थी ! लेकिन इसके बाद कोई भी इस पर्वत पर चडाई नहीं कर पाया !

YE BHI PADHE –


कैलाश पर्वत का रहस्य : कैलाश पर्वत कहाँ है ? (Where is Kailash Mountain)

कैलाश पर्वत तिब्बत,चीन में स्थित है ! इसकी श्रंखला पारहिमालय है ! कैलाश पर्वत उचाई से अहम् भूमिका नहीं नीभाता है ! इसकी अहमियत इसके आकार में है ! कैलाश पर्वत की संरचना कम्पास के चार दिक बिन्दुओ के सम्मान है !  कैलाश पर्वत चार महानदियो के स्रोतों से गिरा हुआ है – सिंध,ब्रह्मपुत्र,सत्लच और क्रनाली ! भू वैज्ञानिको के अनुसार कैलाश पर्वत 6 और पर्वतो के बिच में स्थित है ! जो की कमल के फुल की तरह प्रतीत होता है ! एक और मान्यता ये है ! की कैलाश पर्वत इस धरती का केंद्र बिंदु है जिसे एक्सिस मुंडी भी कहा जाता है !

इसके आसपास दो सरोवर इसके आधार है !  पहला मानसरोवर जो दुनिया की शुद्ध पानी की उच्चतम झीलों में से एक है ! और जिसका आकर सूर्य के सामान है ! दूसरा राक्षस झील जो दुनिया की खारे पानी की उच्चतम झीलों में से एक है ! जिसका आकार चन्द्र के सामान है ! राक्षस झील का व्यवहार हमेसा उथल – पुथल वाला रहता है ! जबकि मानसरोवर झील हमेसा शांत रहती है ! यह दोनों झीले एक दुसरे के बहुत करीब है ! ये मान्यता है की राक्षस झील के किनारे रावण ने भगवान शिव की आराधना की थी !

YE BHI PADHE –


कैलाश पर्वत का रहस्य क्या है ?(What is the secret of kailash mountain)

कैलाश पर्वत का रहस्य
कैलाश पर्वत का रहस्य क्या है ?

कैलाश पर्वत के अनसुलजे रहस्यों को आज तक कोई भी सुलजा नहीं पाया है ! कई वैज्ञानिको ने भी कैलाश पर्वत के रहस्यों का पता लगाना चाहा ! लेकिन उन्हें ऐसी कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुयी ! जिनसे कैलाश पर्वत के राज़ खुल सके ! कैलाश पर्वत अपने आप में एक रहस्य बन चूका है ! लोगो का मानना ये भी है की क्या भगवान शिव और पार्वती आज भी कैलाश पर्वत में निवाश करते है ! ये बात सच है या झूट ये कोई नही जानता ! लेकिन कैलाश पर्वत के अन्दर ऐसा कुछ तो मोजूद है ! जिस कारण आज तक ये पर्वत एक रहस्य बना हुआ है !  

माना जाता है की कैलाश पर्वत के चारो और अनेक अलोकिक शक्तिया निवाश करती है ! कई लोगो का मानना है की कैलाश पर्वत के आसपास समय की गति बढ़ जाती है ! कैलाश पर्वत की चडाई करना आम लोगो की बस की बात नहीं है ! इस लिए वहा जाने वाले लोग दूर से ही कैलाश पर्वत को नमन करते है ! कैलाश मानसरोवर की यात्रा में हर कदम बढ़ाने पर दिव्यता का अहसास होता है ! ऐसा लगता है मनो एक अलग ही दुनिया में आ गए हो ! 

सालो से लोग कैलाश पर्वत की परिक्रमा लगाने के लिए दूर-दूर आते है ! माना जाता है जो भी इस पर्वत के 108 बार परिक्रमा लगा लेता है ! उसे मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है ! लेकिन आज तक कोई भी इस पर्वत के इतने चक्कर नहीं लगा पाया है ! कैलाश पर्वत का एक चक्कर लगाना भी आसान नहीं है तो 108 तो बहुत दूर की बात है ! इस लिए तिब्बती लोग इस परिक्रमा का 3 और 13 परिक्रमा का महत्व मानते है ! तिब्बतियों का मानना है की यहाँ परिक्रमा लगाने से लोग अपने जीवन में किये गए पापो का प्राश्चित करते है !


कैलाश पर्वत का रहस्य की चढ़ाई के कुछ अनुभव (Experience the climbing of Kailash Mountain)

कर्नल विल्सन – जो की एक पर्वतारोही है ! अपने कैलाश पर्वत की चढ़ाई के अनुभव के बारे में बताते हुए कहते है ! जेसे ही मेने पर्वत जी चोटी पर चढ़ने का आसान रास्ता निकाला ! जेसे ही अचानक भारी बर्फ़बारी होने लगी ! जिसने चडाई को असंभव बना दिया !

कैलाश पर्वत की चढ़ाई का एक और अनुभव आपको चोका देगा ! एक रुसी पर्वतारोही ने अपना अनुभव लिखा है ! की जब वह पर्वत की गाठी में पंहुचा उसका ह्रदय तेजी से धडकने लगा ! उसे यह महसूस हुआ उसे इस पवित्र पर्वत पर नहीं होना चाहिए ! वापस चला जाना चाहिए ! जेसे ही उसका वापस जाना हुआ उसे पुन्न सबकुछ सही लगने लगा ! दोस्तों ये रहस्य कितने भी डरावने या अजीब हो ! इन रहस्यों का रहस्य ही बना रहना अच्छा है !


दोस्तों हमे ये सभी जानकारी निकालने में काफी समय लगता है और मेंहनत भी बहुत करनी पढ़ती है ! आप इसे हमारी इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर SHARE करे !

LATEST POST की जानकारी पाने के लिए हमारा FACEBOOK PAGE LIKE करे ! इस POST को अपने दोस्तों के साथ SHARE करे !

FOR MORE READ HERE –

⇒ स्वामी विवेकानंद के 50 जीवन बदलने वाले विचार

⇒ Sandeep Maheshwari के अनमोल विचार.

⇒ Selfie लेना क्यों है हानिकारक ? जरुर पढ़े

अगर आप हमसे कुछ कहना चाहते है तो निचे कमेंट जरुर करे ! हमे खुशी होगी आपकी बात सुन कर !

Sharing is caring!

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *